ads

अगली बार सिर पर पानी डालकर नहाने से पहले यह बात जरूर ध्यान रखें

हमारे प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में हमारे लिए कई ऐसी उपयोगी जानकारियां संग्रहित की गई है जिनका यदि हम पालन करें तो निश्चित रूप से दीर्घायु तथा स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.
आयुर्वेद के अनुसार सर्दी में हल्के गुनगुने पानी से नहाने के कई फायदे होते हैं, लेकिन बुखार, सर्दी, जुकाम और सिर से जुड़ी बीमारियों में सिर पर से पानी डालकर स्नान का निषेध है. इसके साथ ही ज्यादा गर्म या ठंडे पानी से नहाने से भी नुकसान बताया गया है.
ठंडा पानी -
ठंडे पानी से नहाने से आलस नहीं आता इसके अलावा शरीर का दर्द कम होता है. लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि ठंडे पानी से केवल स्वस्थ व्यक्ति ही नहाए बच्चे तथा बुजुर्गों को ठंडे पानी से बचना चाहिए. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि सर्दी में केवल हमें बहते हुए जल स्रोत जैसे कि कोई नदी हो गई, कोई बावड़ी या नल आदि से ही नहाना चाहिए. क्योंकि टंकियों में स्टोर किया हुआ पानी बहुत ठंडा हो जाता है.
गुनगुना पानी -
हल्के गर्म पानी से नहाने पर न सिर्फ मांसपेशियों को आराम मिलता है बल्कि शरीर का दर्द भी कम हो जाता है. लेकिन गरम पानी को लेकर भी कुछ बातें आपको ध्यान में रखनी चाहिए. जैसे कि यदि आप गीजर में गर्म किए हुए पानी से नहाते हैं ऐसे स्किन रूखी हो जाती है, साथ ही रोड से गर्म किए गए पानी से पानी की पीएच वैल्यू बदल जाती है.

Post a Comment

1 Comments