ads

जानिए क्या हैं सोलह श्रृंगार और क्या हैं इसका महत्व


भारतीय संस्कृति में जिस तरह 16 संस्कार को मान्यता दी गई है उसी तरह से एक स्त्री के लिए सोलह श्रंगार का काफी महत्व बताया गया है. यह सिंगार एक तरह के अलंकरण होते हैं जो दुल्हन को सजाने के काम आते हैं. हर दुल्हन अपनी खास दिन पर खुद को बेहद आकर्षक और विशिष्ट दिखाना चाहती है और यदि वह सोलह सिंगार से सुसज्जित होती है तो कहना ही क्या.
आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं पारंपरिक भारतीय सोलह श्रृंगार -
सिर पर बिंदी - बिंदी जिसे सुहागन स्त्री के प्रतीक के रूप में समझा जाता है. एक स्त्री के ललाट को काफी सुंदर बना देती है. पहले कुमकुम का इस्तेमाल किया जाता था. हालांकि, आज के समय में दुल्हन की ड्रेस और उसकी एसेसरीज के हिसाब से ही चयन किया जाने लगा है.

सिंदूर - बिंदी की तरह ही सिंदूर भी सुहाग का प्रतीक है. यह एक तरह का लाल रंग का पाउडर है जिसे सबसे पहले स्त्री को उसके पति द्वारा मांग में भरा जाता है. बिना इसके सोलह सिंगार की कल्पना व्यर्थ है.
Indian, Culture, Weeding, People, Henna, Young, Woman
काजल - काजल न सिर्फ आंख की सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि इससे संपूर्ण चेहरे को एक विशिष्ट आकर्षक लुक भी मिलता है.

मांग टीका - मांग टीका उस स्थान से लगाया जाता है जहां मांग भरी जाती है. आजकल मांग टिके की तरह तरह की वेरिएशंस उपलब्ध है जो दुल्हन के कपड़ों और एसेसरीज के आधार पर चयन की जाती है.

नथ - इसे नोज रिंग भी कहा जाता है यह एक ऐसी एसेसरी है जिसका प्रयोग क्षेत्र की मान्यताओं तथा पारिवारिक परंपराओं के आधार पर अलग-अलग आकारों में किया जाता है.

मंगलसूत्र - एक विवाहित स्त्री के लिए मंगलसूत्र का महत्व सर्वाधिक होता है. यह उसे अपनी नई वैवाहिक जीवन के प्रति भावनात्मक रूप से जुड़ाव महसूस करवाता है. मुख्यतः सोने व काले मोती से बनी मंगलसूत्र ओं का प्रयोग किया जाता है.

कर्णफूल - इसे ईयररिंग भी कहते हैं इसे दुल्हन कानों में पहनती है इनका वजन हल्का होता है. इसे भी अपनी सुविधा के अनुसार चयन किया जाता है.
Henna, Hands, Mehendi, Pattern, Female
मेहंदी - श्रृंगार वाली स्त्री के लिए खाली हाथ सही नहीं माने जाते यदि हाथ सुंदर मेहंदी की डिजाइन से सुसज्जित हो तो कहना ही क्या..

चूड़ियां - सोने, लाख और तरह-तरह के मटेरियल की आकर्षक चूड़ियां उपलब्ध है चूड़ियों की खनक स्त्री की विशिष्ट पहचान बन जाती है.

बाजूबंद -यह दुल्हन अपने ऊपर बाजु पर स्वर्ण धातु में प्रयोग किया जाता है.

हथफूल - हथफूल स्त्री के चूड़ियों और उसकी अंगुलियों के बीच के हाथ के हिस्से को सुसज्जित करते हैं.
Wedding, Indian Wedding, The Bride, Women, Vintage
केश पाश रचना - बालों को सुंदर बनाना और उन्हें व्यवस्थित करना एक स्त्री के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. बालों में दुल्हन मोगरे के फूल से बने खूबसूरत गजरे का प्रयोग करती है. इसके अलावा कई तरह की सुंदर ज्वेलरी भी इसके लिए इस्तेमाल की जाती है.

कमरबंद - कमरबंद एक दुल्हन को निखारने का कार्य करती है और शादी के जोड़े को पूर्णता देती है.

पायल - पायल की झंकार को एक तरह से लक्ष्मी जी के स्वरुप में मान्यता दी जाती है.

इत्र - संभव है शादी की तरह तरह की रस्मों के दौरान दुल्हन खुद को थका हुआ महसूस करें. इन स्थितियों में भी उसे तरोताजा बनाए रखने के लिए उसका मनपसंद इत्र लगाया जाता है.Wedding, Indian, Henna, Mehndi, Jewelry, Bollywood

शादी का जोड़ा - शादी के जोड़े से ही दुल्हन को उसकी विशिष्ट पहचान मिलती है. सामान्यतः शादी के जोड़े लाल, मैहरूनी रंग के अधिकांश प्रयोग किए जाते हैं. आजकल विभिन्न डिजाइन के तथा आभूषणों से सज्जित शादी के जोड़े उपलब्ध है.

Post a Comment

0 Comments