ads

(ayurveda)आयुर्वेद के इन सूत्रों को अपनाएं और स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की चाबी अपने हाथ में करें

आयुर्वेद के इन सूत्रों को अपनाएं और स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की चाबी अपने हाथ में करें 


ayurveda आयुर्वेद प्राचीन भारतीय ऋषि-मुनियों विद्वानों और चिकित्सकों की ऐसी व्यवहारिक जीवन पद्धति है जिसे अपनाकर एक सामान्य मनुष्य अपने जीवन को शत प्रतिशत निखार सकता है.
 यदि वर्तमान चिकित्सा की बात करें तो यह न सिर्फ यह काफी खर्चीली है बल्कि कई तरह की अप्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल में इसे विभिन्न दुष्प्रभावों से युक्त भी बना दिया है.
ऐसे में आज  सारी दुनिया पुनः प्राकृतिक विधियों पर आधारित आयुर्वेद और योग विज्ञान की ओर कदम बढ़ा रही है. ऐसे में हम भारतीय क्यों इससे पीछे रहे -

आयुर्वेद, आयुर्वेदिक उपचार, आयुर्वेदिक नुस्खे,Yoga, Ayurveda


आइए आज की पोस्ट में आपको बताते हैं आयुर्वेद में बताई गई सामान्य दिनचर्या से संबंधित कुछ ऐसे गोल्डन बातें जिन्हें यदि आप अपने जीवन में अपनाएंगे तो निश्चित रूप से एक बेहतरीन स्वास्थ्य की ओर कदम बढ़ाएंगे -
  1.  सुबह जल्दी उठना और रात्रि में जल्दी सोना आयुर्वेद में यह सूत्र आपके पूरे दिन की जीवन चर्या को संतुलित करने का सबसे बेहतरीन उपाय है.
  2. प्रातः काल में 15 से 20 मिनट के लिए भ्रमण, योगा अथवा अपने इष्ट का ध्यान जरूर करें यह आपको जीवन में अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा.
  3. आयुर्वेद, आयुर्वेदिक उपचार, आयुर्वेदिक नुस्खे,Yoga, Ayurveda

  4.  आयुर्वेद में भोजन को लेकर विशेष सावधानियां बताई गई है यथा - अनर्गल खाने से बचें, संतुलित खाना खाए, भोजन खाने से पहले हाथ जरूर धोएं और भोजन खूब चबा चबाकर खाएं.
  5.  भोजन करने से आधा घंटा पहले और 1 घंटे बाद तक पानी पीने से बचें इससे आपके पेट की जठराग्नि अपना कार्य बेहतरीन तरीके से कर सकेंगे.
  6.  भोजन करने के बाद पेशाब करने जरूर जाएं इससे न सिर्फ आपकी पथरी की समस्या दूर होगी साथ ही आपका शुगर भी नियंत्रित रहेगा.
  7. Girl,आयुर्वेद, आयुर्वेदिक उपचार, आयुर्वेदिक नुस्खे,Yoga, Ayurveda

  8.  उपवास या व्रत आपके शरीर के अंगों को अपने दैनिक कार्यों से कुछ समय के लिए निवृत्त करके उनकी कार्य दक्षता सुधारना है. इसलिए सप्ताह में एक दिन अवश्य उपवास करें.

 उपयुक्त बातें एक स्वस्थ जीवन का आधार निर्माण करती हैं इन्हें अपने मित्र जनों साथियों के साथ अवश्य साझा करें. आने वाली पोस्ट में आपको इसी तरह की बेहतरीन जानकारी उपलब्ध होगी अतः हमें फॉलो जरूर करें.

Post a Comment

0 Comments