ads

शुगर की समस्या में टमाटर करेले का इस तरह प्रयोग है रामबाण इलाज

शुगर की समस्या आज एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे लगभग हर घर परिवार में से कोई ना कोई व्यक्ति पीड़ित है. आज विश्वव्यापी रूप से शुगर की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है और इसी को देखते हुए शुगर की दवाइयों, उपचारों आदि को लेकर एक विशाल बाजार भी खड़ा हो चुका है. लेकिन यदि आप भारतीय संदर्भ में देखें तो आपके लिए बेहद ही आसान और कुछ घरेलू उपाय हमारे आयुर्वेदिक ग्रंथों में लिखित है तथा आज भी भारतीय परिवारों में इनको उपयोग किया जाता है.

क्या हैं शुगर की समस्या -
दरअसल शुगर की समस्या शरीर में शर्करा के स्तर के निर्धारित मानकों से ऊपर चले जाने से होता है. हमारे शरीर में स्थापित होने वाला हार्मोन इंसुलिन शरीर में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखता है लेकिन जब उच्च तनाव, अव्यवस्थित जीवनशैली तथा अनिर्धारित खानपान से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है तो शरीर में शर्करा का स्तर यंत्रित रूप से बढ़ता है और व्यक्ति शुगर का शिकार हो जाता है.
करेला - टमाटर हैं फायदेमंद -
शुगर की उपाय के संदर्भ में हमारे दैनिक उपयोग में आने वाला करेला, टमाटर और खीरा एक बेहतरीन औषधि के रूप में प्रयुक्त किए जा सकते हैं. दरअसल टमाटर में विटामिन सी के साथ अन्य कई उपयोगी तत्व होते हैं. साथ ही इसका थोड़ा खट्टा स्वाद शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद रहता है. करेले में पाए जाने वाला कड़वा तत्व पाचन शक्ति को सुधारता है, शरीर की सफाई और शुगर को भी सीमित करता है.
सम्पूर्ण लाभ के लिए ऐसे करे प्रयोग-
सर्वाधिक लाभ के लिए आवश्यक है इनका प्रयोग प्रातः काल ही खाली पेट किया जाए. इसके लिए सुबह उठकर शौच आदि से निवृत्त होकर एक से दो करेले, एक टमाटर और उपलब्ध हो तो एक ही खीरे का थोड़ा सा काला नमक मिलाकर जूस बना ले और बनाने के साथ ही इसे शीघ्र ही पी ले.
महीने भर तक यह कार्य नियमित रूप से करने पर आप पाएंगे कि आपके शरीर का शुगर का स्तर आश्चर्यजनक रूप से कम हो चुका है. इसके अलावा आपको विभिन्न शारीरिक लाभ भी दिखाई देंगे.
जीवनचर्या में सुधार करें -
इसके अलावा अपनी जीवनशैली में सुधार, 6 से 7 घंटे की नींद, नियमित रूप से योगाभ्यास प्राणायाम तथा तनाव मुक्त जीवन बेहद फायदेमंद है.

Post a Comment

0 Comments