ads

5 + टिप्स जिन्हें अपनाकर बना सकते हैं अपने पुरे दिन को बेहद ख़ास (tips to make youe whole day productive)

 कहते हैं 'यदि सुबह उठते ही आपके दिमाग में कोई ऐसा लक्ष्य है जो आपको बिस्तर छोड़ने के लिए मजबूर कर देता है तो वास्तव में आप जिंदगी जी रहे हैं. यदि ऐसा नहीं है तो समझिए आप सिर्फ जिंदगी काट रहे हैं.'

 जिंदगी को बेहद जीवटता से चलाने के लिए जरूरी है कि हमारा हर दिन बेहद खास हो. निश्चित रूप से हम लोग इस दिशा में प्रयास भी करते हैं फिर भी हमारी कहीं ऐसी दैनिक लाइफस्टाइल की गलतियां रहती है जिनके कारण हमारा पूरा दिन व्यर्थ हो जाता है.
healthy lifestyle tips coffee exercise स्वास्थय दिनचर्या

आज हम आपको कुछ आपके लिए बेहद उपयोगी लाइफस्टाइल टिप्स देने जा रहे हैं जिनका यदि आप पालन करेंगे तो निश्चित रूप से पूरे दिन भर बेहद प्रोडक्टिव रहेंगे -
 सुबह जल्दी उठे -
यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं तो इससे आप अपने सामान्य कार्यों से काफी शीघ्र ही निवृत हो जाएंगे. इसके अलावा आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक्सरसाइज, योगासन या जोगिंग के लिए भी आसानी से समय मिल पाएगा. ज्यादा देर तक सोना एक तरह से शरीर को बीमारी की ओर ले जाना ही है सुबह जल्दी उठकर जब आप सूर्य को देखेंगे तो यह आपको नेचुरल एनर्जी से भर देगा.
 मोबाइल से दूरी  -
कई लोगों की आदत है सुबह उठते ही हाथ में मोबाइल ले लेते हैं और उसके बाद उसमें कितना समय निकल जाता है उन्हें पता ही नहीं रहता. इसलिए कोशिश करें सुबह उठते ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से दूरी बनाए रखें.
 शारीरिक स्वच्छता पर ध्यान
सुबह उठते ही फ्रेश होने की आदत डालें क्योंकि पिछले दिन हमने जो भी पदार्थ शरीर को दिए थे उससे काफी टॉक्सिक्स जमा हो जाता है. इसलिए यदि आपका पेट साफ होगा तो पाचन प्रणाली बेहतर होगी जिससे सारा शरीर ही ऊर्जावान महसूस करेगा. साथ ही आपके चेहरे तथा आपके दिमाग में भी फ्रेशनेस दिखाई देगी.
 to do list  -
आपको आज जो 24 घंटे मिले हैं उन्हें अपनी अनुसार चलाने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है. एक डायरी बनाएं जिसमें आपको दिन भर में कौन-कौन से इंपॉर्टेंट काम है उन्हें सूचीबद्ध करें और लिखने के बाद एक बार इन्हें फिर से अवलोकन करें. ऐसा करने से आपको यह फायदा होगा की आप दिन भर के व्यर्थ के कार्यों में अपना समय व्यर्थ नहीं करेंगे और निश्चित रूप से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे.

 खाने पीने पर ध्यान -
एक पुरानी कहावत है "सुबह का नाश्ता राजकुमार की तरह दिन का खाना राजा की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह करना चाहिए". मैं समझता हूं आप इसका आशय समझ गए होंगे. अपने सुबह के नाश्ते को काफी विविधता पूर्ण बनाएं और इसमें पौष्टिकता से भरपूर चीजें शामिल करें और रात्रि में जितना हो सके उतना हल्का और सुपाच्य भोजन करें.
 आगे आने वाली पोस्ट्स में आपको बेहतरीन लाइफस्टाइल जानकारियां मिलती रहेगी इसलिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें और इन लाइफ़स्टाइल टिप्स में आप कौन सी बात जोड़ना चाहेंगे कमेंट करके हमें जरूर बताएं

Post a Comment

1 Comments

  1. Harrah's Las Vegas - JTM Hub
    Harrah's Las 수원 출장마사지 Vegas - A unique, modern 포항 출장샵 hotel with a full-service spa, 여수 출장안마 a golf course 경상북도 출장샵 and a casino is within a 5-minute drive of McCarran 안양 출장안마 International Airport

    ReplyDelete