ads

'AGAPPE CHITRA MAGNA' केरल के त्रिवेंद्रम के SCTIMST में बनाई गई सस्ती ओर बेहतर स्वदेशी कोरोना जांच किट

एक तरफ जहां कोरोना वायरस से सारा विश्व जंग लड़ रहा हैं वहीं दूसरी ओर विभिन्न वैज्ञानिक अनुसंधान इकाइयां, चिकित्सा संघटन, रक्षा अनुसंधान क्षेत्र भी इस वायरस से निपटने के लिए तमाम तरह के प्रयासों की ओर दिन रात प्रयासरत हैं.

इसी कड़ी में 'AGAPPE CHITRA MAGNA' भारतीय प्रयासों के महत्व को दर्शाता हैं. आइये जानते हैं Agappe Chitra Magna के बारे में -
' अगप्पे चित्रा मैग्ना' कोरोना संक्रमण की जाँच के लिये श्री चित्रा तिरुनल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान' (SCTIMST) द्वारा विकसित एक चुम्बकीय सूक्ष्मकण-आधारित आर.एन.ए. निष्कर्षण किट है.

इस किट का विकास त्रिवेंद्रम स्थित, 'एस.सी.टी.आई.एम.एस.टी.' ने अगप्पे डाइग्नोस्टिक्स लिमिटेड के साथ मिलकर किया है. नेशनल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट' द्वारा इस किट को वैधता प्रदान की गई है तथा 'सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन' (CDsco) द्वारा इसके वाणिज्यिक उपयोग को अनुमति दी गई है.
आर.एन.ए, पृथक्कीकरण के लिये यह किट एक अभिनव तकनीक का उपयोग करती है. इसके तहत
रोगी के नमूने से आर.एन.ए. को अलग करने के लिये चुम्बकीय नैनोकणों का उपयोग किया जाता है, ये चुम्बकीय नैनोकण वायरल आर.एन.ए. के साथ जुड़ जाते हैं तथा चुम्बकीय क्षेत्र के सम्पर्क में आने पर अत्यंत शुद्ध व सांद्र आर.एन.ए. देते है.

इस जाँच विधि की संवेदनशीलता वस्तुत: वायरल आर.एन.ए. की पर्याप्त मात्रा की प्राप्ति पर निर्भर करती है. इस किट का उपयोग. SARS-COV-2 की जाँच हेतु आर.एन.ए, पृथक्करण के लिये RT-LAMP, RT-PCR, RT-PCR तथा अन्य समतापी (Isothermal) एवं पी.सी.आर-आधारित प्रोटोकॉल के लिये किया जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि 'अगप्पे चित्रा मैग्ना किट' की कीमत लगभग 150 रुपए है, इसके आने से देश में कोरोना संक्रमण की जाँच की लागत और आयात किट (कीमत लगभग 300 रुपए) पर निर्भरता काफी कम होगी.
Information credit - Sanskriti Ias.

उम्मीद हैं इसी तरह के प्रयास न सिर्फ देश के आर्थिक हित में होंगे बल्कि ये एक आत्मनिर्भर भारत के विकास की दिशा में भी काफी कारगर कदम साबित होगा.

Post a Comment

0 Comments