ads

मिस इंडिया 2016 से लेकर UPSC परीक्षा 2019 टॉप करने तक का सफर, मोडल से अब बनेगी अफसर, जानिए ऐश्वर्या श्योराण की कहानी

"आसमां में भी छेद हो सकते हैं यारों,एक पत्थर तो तबियत से उछालों "


ग्लेमर की दुनिया से निकल कर मॉडल ऐश्वर्या श्योराण अब अफसर बनेंगी। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2019 की परीक्षा में उन्होंने 93वां स्थान हासिल कर इतिहास रचा है। 
मिस इंडिया 2016 की प्रतियोगित रहीं ऐश्वर्या चर्चित मॉडल हैं। मिस इंडिया प्रतियोगिता में उन्होंने फाइनल में स्थान बनाया था। अब यूपीएससी में चुने जाने के बाद वे सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। 'ब्यूटी विद ब्रेन शीर्षक से लोग उनकी प्रोफाइल साझा कर रहे हैं। 

मोडलिंग की दुनिया का भी हैं चर्चित नाम -

ऐश्वर्या श्योराण पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा में चुनी गई। ग्लैमर की दुनिया में रहने वाली ऐश्वर्या ने हमेशा प्रशासनिक अफसर बनने का सपना देखा था। उनका आईएएस या आईपीएस बनना तय है।
ऐश्वर्या ने मिस इंडिया 2016 में फाइनल 21 प्रतिभागियों के बीच जगह बनाई थी, हालांकि वह अंतिम तीन प्रतिभागियों में नहीं पहुंच सकी थीं। इसके बाद उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर मिले। मॉडलिंग के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी बनने के अपने और अपने परिवार के सपने को पूरा करने में वे जुट गईं। 
सितारों की दुनिया में रहते हुए ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की और पहली ही बार में प्री पास करने के बाद मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू तक का सफर तय कर लिया।

शरू से ही रही पढाई में अव्वल -

ऐश्वर्या दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) की छात्रा रह चुकी हैं। उन्होंने यहां से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई की है। उन्होंने दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति स्कूल से पदार्थ विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अर्थशास्त्र में 97.5 फीसद अंक प्राप्त किए थे। ऐश्वर्या के पिता सेना में कर्नल हैं।

पिता सेना में हैं शामिल -

 उनके पिता कर्नल अजय कुमार श्योराण इस समय एनसीसी तेलंगाना बटालियन, करीमनगर में कमांडिंग ऑफिसर हैं उनकी मां सुमन श्योराण गृहिणी हैं। ऐश्वर्या के भाई अमन श्योराण मुंबई अंडर-23 क्रिकेट टीम के सदस्य है।

ऐश्वर्या ने पढ़ाई के दौरान ही दिल्ली में मॉडलिंग शुरू कर दी थी और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट तक पहुंची।
ऐश्वर्या ने बताया कि वर्ष 2017 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब उनके पिता मुंबई में तैनात थे, तब मॉडलिंग शुरू किया। वहां मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, दक्षिण के मशहूर फैशन डिजाइनर विशाल विडप्पा के साथ काम किया।

साल भर की मेहनत से हासिल किया मुकाम -

 उन्होंने मई 2018 से बगैर किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। ऐश्वर्या ने जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी का मन बनाया, तो मॉडलिंग छोड़ दी थी। 

ऐश्वर्या का कहना है कि अगर मेहनत से तैयारी की जाए, तो सफलता जरूर मिलती है। ऐश्वर्या की मां कहती हैं कि उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड रहीं एवं बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन से प्रेरित होकर ही अपनी बेटी का नाम रखा था। उनकी बेटी का जन्म जनवरी 1997 में हुआ था। तब ऐश्वर्या का नाम बेहद चर्चित था। 

महिलाओं के लिए करना चाहती हैं काम -

अब सिविल सेवा में चुने जाने के बाद ऐश्वर्या कहती हैं कि कार्यक्षेत्र में वे महिला सशक्तिकरण और वंचित वर्ग के लोगों के लिए काम करना चाहती हैं। मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या अपने प्रदेश में ही काम करना चाहती है।


Post a Comment

0 Comments