ads

सेब खाने के इतने गुणकारी लाभ होंगे आप चौक जायेंगे


फलों में सेव का एक महत्वपूर्ण स्थान है. कहा भी गया है कि “यदि आप रोजाना एक एप्पल का सेवन करते हैं तो इससे आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं”. यानी कि आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. सेव एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी जगह और सभी मौसम में उपलब्ध हो जाता है.apple,health benefits of apple,सेब खाने के फायदे
 बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए यह काफी फायदेमंद है. आज हम आपको सेव को लेकर और इसके सेवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं -
 दांतो की हेल्थ के लिए फायदेमंद -
नियमित रूप से सेब का सेवन आपके मुंह में लार की मात्रा को बढ़ाता है जिसके कारण आपको दंत क्षय और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप रोज ब्रश करना छोड़ दें.


 अल्जाइमर में फायदेमंद -
 वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह प्रमाणित किया है की सेब का जूस अल्जाइमर जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद रहता है और यह दिमाग की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है.
 कैंसर में फायदेमंद - 
अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च ने अपनी शोध में यह दावा किया है कि फ्लेवनॉल से भरपूर एप्पल पेनक्रिएटिक कैंसर को 25% तक रोकने में कारगर है. यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में रोकता है.apple,health benefits of apple,सेब खाने के फायदे
 हृदय के लिए फायदेमंद -
नियमित रूप से सेव का सेवन आपके हृदय की धमनियों में जमे हुए प्लाक को निकालने में सहायता करता है. यह हृदय में रक्त के प्रवाह को भी नियमित करता है.
 वजन  और मोटापा कंट्रोल करने में फायदेमंद -
 मोटापे से मुक्ति आज के समय की सबसे ज्यादा  डिमांड वाली इच्छा है. यदि आप चाहें तो नियमित रूप से योगा एक्सरसाइज के साथ खाली पेट सेब का सेवन करके शीघ्र ही अपने मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं.
apple,health benefits of apple,सेब खाने के फायदे
 शरीर की रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने में सहायक -

 लाल रंग के एप्पल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर रहते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करते हैं. इसके अलावा यदि आप तनाव से गुजर रहे हैं तो उसमें भी यह आपकी सहायता करते हैं.

Post a Comment

0 Comments